FLASHINDIAMAHARAJGANJUTTAR PRADESH

*एक शिक्षित और निपुण बच्चा गांव के तस्वीर बदलने में सक्षम विद्यालय विकास के लिए कायाकल्प को मनरेगा से जोड़े सरकार । विजय कुमार मिश्र मण्डल अध्यक्ष ग्राम प्रधान संगठन*

संगोष्ठी

एक शिक्षित और निपुण बच्चा गांव की तस्वीर बदलने में सक्षम

– विद्यालय विकास के लिए कायाकल्प को मनरेगा से जोड़े़ सरकार : विजय मिश्र

– विद्यालय हर गांव का भविष्य बदल सकता है विद्यालय : बीएसए

आशीष कुमार गौतम ब्यूरो चीफ पुलिस मुखबिर न्यूज

 

 

महराजगंज विकास खण्ड घुघली के एक स्थानीय मैरेज हाॅल में ब्लॉक स्तरीय ग्राम प्रधान व स्थानीय निकाय के सदस्यों, प्रधानाध्यापको की संगोष्ठी व उन्मुखीकरण का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में ब्लॉक के कई ग्राम सभाओ के प्रधानों ने प्रतिभाग किया व मिशन कायाकल्प तथा मिशन प्रेरणा के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रधानों को खण्ड शिक्षा अधिकारी व डायट मेंटर एसआरजी ने माल्यार्पण कर सम्मानित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी घुघली विनयशील मिश्र ने मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शिक्षको का आह्वान करते हुए हर विद्यालय को निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने की महत्ता और आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर एसआर जी लवकुश वर्मा ने कहा कि शिक्षक विद्यालयों में अपने दिमाग के साथ दिल भी लगाए जिससे कि बेहतर परिणाम आ सके। क्योंकि विकास की असली कहानी शिक्षा ही लिखती है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह ने कहा कि विद्यालय हर गांव का भविष्य बदल सकता है। जो बच्चा शिक्षित और निपुण होगा वह गांव की तस्वीर बदल सकता है। राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक अनिरूद्ध कुमार निराला को सम्मानित करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह ने कहा कि निराला जी जैसे शिक्षक ‘बेसिक के मणि’ है। ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष विजय मिश्र ने कहा कि यदि सरकार सही मायने में विद्यालयों का कायाकल्प करना चाहती है तो इसे मनरेगा से जोड़े। इस अवसर पर मंच का संचालन राजेश कुमार उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर ग्रामसभा बिरैचा के ग्राम प्रधान बृजेश यादव सहित दर्जनों प्रधानों ने उपस्थित होकर सरकार के मंशा के अनुरूप प्राथमिक विद्यालयों में विकास का संकल्प लिया।
कार्यक्रम की शुरुवात डायट मेंटर, एसआरजी, एआरपी, खण्ड शिक्षा अधिकारी विनयशील मिश्र, बीएसए आशीष सिंह व ग्राम प्रधान संगठन के संरक्षक विजय मिश्र के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व प्राथमिक विदयालय बारीगांव के बच्चों ने स्वागत गीत व प्रार्थना प्रस्तुत किया। संगोष्ठी में एआरपी पारस ने मिशन कायाकल्प, एआरपी परमानंद विश्वकर्मा ने निपुण लक्ष्य व एआरपी रविशंकर शुक्ल ने डीबीटी के सम्बन्ध में प्रधानाध्यापकों को अवगत कराया साथ ही साथ बीईओ विनयशील मिश्र ने कार्यक्रम के समापन पर उत्कृष्ट मंच संचालन के लिए राजेश उपाध्याय व उपस्थित शिक्षकों का आभार व्यक्त किया। संगोष्ठी में  उत्तर प्रदेशीय जूनियर शिक्षक संघ के प्रदेश पदाधिकारी संजय मणि त्रिपाठी, उपेन्द्र पाण्डेय, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक स्तरीय पदाधिकारियों में घनश्याम यादव, राजू सिंह, अरविन्द गुप्ता, वीरेन्द्र यादव, रिजनानुल्लाह खान, शिक्षक डाॅ धनन्जय मणि त्रिपाठी, सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, राकेश राय, भूपेंद्र ओझा, प्रशान्त पाण्डेय, ओमप्रकाश आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button