FLASHMAHARAJGANJUTTAR PRADESH

नगर के सरोजनी नगर में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने झाड़ू लगाकर दीया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता का संदेश

नगर के सरोजनी नगर में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने झाड़ू लगाकर दीया स्वच्छता का संदेश

सोनू मोदनवाल

पीएम न्यूज सर्विस महाराजगंज  । केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री माननीय पंकज चौधरी ने नगर के सरोजनी नगर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।इसके पूर्व उन्होंने अम्बेडकर पार्क में डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रधांजलि अर्पित की।सदर विधायक जयमंगल कन्नौजीया ने केंद्रीय मंत्री को अंगवस्त्र देकर स्वागत किया।इस अवसर पर प्राक्कलन समिति सभापति ज्ञानेंद्र सिंह , भाजपा जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास, जिला पञ्चायत अध्यक्ष रविकांत पटेल,नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जॉयसवाल, जिला महामन्त्री ऋषि त्रिपाठी ,निवर्तमान जिला महामंत्री ओम प्रकाश पटेल, नगर अध्यक्ष राघवेंद्र मिश्र, जिला उपाध्यक्ष अमरनाथ पटेल, वरिष्ठ नेता अजय कुमार श्रीवास्तव, वीरेंद्र लोहिया, राकेश अग्रहरी के अलावा तमाम भाजपाई मौज़ूद रहे और झाड़ू लगाया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जागरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वच्छता सुविधाओं को बढ़ावा मिला। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता फैली। स्वच्छ भारत योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य जीवन स्तर में सुधार होगा।उन्होंने कहाकि स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है और एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देता है।

अतः हर व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। स्वच्छ जीवन के लिए स्वच्छता का विशेष महत्व है। स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है और एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।प्राक्कलन समिति सभापति ज्ञानेंद्र सिंह ने कहाकि स्वच्छता मानव समुदाय का एक आवश्यक गुण है।

यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के सरलतम उपायों में से एक है। यह सुखी जीवन की आधारशिला है। साफ-सुथरा रहना मनुष्य का प्राकृतिक गुण है। वह अपने घर व आसपास के क्षेत्रों को साफ रखना चाहता है। सदर विधायक जयमंगल कन्नौजीया ने कहाकि स्वच्छता का अर्थ है सफाई से रहने की आदत। सफाई से रहने से शरीर स्वस्थ रहता है।

स्वच्छता तन और मन दोनों की खुशी के लिए आवश्यक है। स्वच्छता लोगों की दिनचर्या में शामिल होनी चाहिए।इस अवसर पर अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री कुर्सेद अंसारी, जिला महामंत्री संजय वर्मा, त्रिभुवन पटेल,अभिषेक श्रीवस्तब,के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button