लॉकडाउन के बीच जनता को राहत, इतनी कम होगी आपकी EMI, बैंक लेंगे फैसला

0
415
राजेश शुक्ला, प्रबंध सम्पादक

पीएम न्यूज़, नई दिल्ली। आरबीआई ने रेपो रेट में 75 आधार अंकों की कटौती का एलान किया। रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटकर 4.40 फीसदी हो गई है। इससे सभी तरह के कर्ज सस्ते होंगे। रेपो रेट में की गई कटौती का आपको कितना फायदा होगा, इधर जानते हैं।

आपको ऐसे होगा फायदा

अगर रेपो रेट में कटौती का फायदा बैंक आप तक पहुंचाते हैं तो आम लोगों को काफी फायदा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब बैंकों पर ब्याज दरों में कटौती करने का दबाव रहेगा। इससे लोगों को लोन सस्ते में मिल जाएगा। इसके अलावा जो होम, ऑटो या अन्य प्रकार के लोन फ्लोटिंग रेट पर लिए गए हैं, उनकी ईएमआई में भी कमी हो जाएगी।

लोन की राशि 30,00,000 रुपये अवधि 20 साल

▪️मौजूदा ब्याज दर 7.95 फीसदी
▪️मौजूदा ईएमआई 24,999.92 रुपये
▪️नई ब्याज दर 7.20 फीसदी
▪️नई ईएमआई 23,620.47 रुपये
▪️बचत 2,379.45 रुपये

 बैंक लेंगे ये महत्वपूर्ण निर्णय

हालांकि लोन के ब्याज में कितनी कटौती होगी यह पूरी तरह से बैंकों पर निर्भर करेगा। हमने आपकी सुविधा के लिए एक चार्ट तैयार किया है जिसकी मदद से आप समझ सकते हैं कि लोन कितना कम हो सकता है।

इतनी कम की गई दरें

मालूम हो कि केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की तीन दिवसीय समिति की बैठक के बाद रेपो दर में 0.75 फीसदी की कटौती कर दी। इस कटौती के बाद रेपो दर 4.40 फीसदी पर आ गई।
इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर में भी 0.90 फीसदी की कटौती कर इसे चार फीसदी पर ला दिया। रिजर्व बैंक ने बैंकों के कैश रिजर्व रेश्यो में भी एक फीसदी की कमी की है जो कि घटकर तीन फीसदी रह गई।
इन तमाम उपायों से अर्थव्यवस्था में 3.74 लाख करोड़ रुपये की नकदी बढ़ने का अनुमान है। इतना ही नहीं, आरबीआई ने सभी बैंकों को सलाह दी है कि वो लोन लेने वाले ग्राहकों की ईएमआई अगले तीन महीनों के लिए टाल दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.