FLASHHEALTHKUSHINAGARUTTAR PRADESH

कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान

 

कुष्ठ रोगियों के सम्बंध में हमारे देश मे विभिन्न तरह की भ्रांतियां हैं जिसे जागरूकता के माध्यम से दूर किया जाना है। जागरूकता अभियान दिनांक 30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलाया जाएगा।

 

मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार ने स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान की आवश्यक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्ट्रेट सभागार में उक्त बातें कही।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के पुण्यतिथि के अवसर पर सभी ग्राम सभाओं में ग्राम प्रधानों द्वारा जागरूकता/गोष्ठी का आयोजन कराया जाना है जिसके माध्यम से आमजन को जागरूक करते हुये बताना है इस विमारी के इलाज के लिये दी जाने वाली दवा

एम0डी0टी0 दवा जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नि शुल्क उपलब्ध है, साथ ही यह भी अवगत कराना है कि यदि किसी व्यक्ति के त्वचा तैलीय है और शरीर पर हल्के रंग के दाग धब्बे हैं जो कि सुन्न रहते हैं तो ऐसे व्यक्ति संदिग्ध कुष्ठ रोगी है।

श्री कुमार ने बताया कि यह रोग अनुवांशिक नही है, या किसी पूर्व जन्म के पापों का फल नही है, कुष्ठ रोगी पूर्णयता साध्य है, इस लिये किसी व्यक्ति को रोगी से भेदभाव नही करनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि जी जल्दी जांच कराएगा साथ ही पूरी औषधि का प्रयोग करेगा तो निश्चित रूप से कुष्ठ मुक्त हो जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने इस कार्य मे लगे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि जागरूकता कार्यक्रम सफल बनायें जाने हेतु प्लानिंग बनाकर कार्य करें ताकि जनपद के कोने कोने तक यह संदेश पहुंच जाए। तभी हम सभी का परिश्रम सार्थक होगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र गुप्त, डा0 एस0एन0पाण्डेय, सीएमएस डॉ0 बजरंगी पाण्डेय, सहित सभी चिकित्सा अधिकारी/प्रभारी चिकितशाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button