अराजक तत्वों ने तोड़ा   डा. अम्बेडकर की मूर्ति ,लोगों में आक्रोश

तत्काल पुलिस प्रशासन ने क्षतिग्रस्त मूर्ति हटवाकर नया लगवाने का कार्य प्रारम्भ कराया
एडिशनल एसपी बोले-मूर्ति तोडऩे वाले अराजक तत्व बक्शे नहीं जायेंगे

पीएम संवाददाता महराजगंज। सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम सभा अमरूतियां खास में भारतीय संविधान निर्माता डा. भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति अराजक तत्वों द्वारा तोड़ दिया गया। जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। सूचना पर पुलिस फोर्स पहुंच कर दूसरी मूर्ति लगवाने में जुट गयी। गांव पूरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील रहा।
जानकारी के अनुसार गांव में यज्ञ चल रहा है। ग्रामीण रात्रि में यज्ञ में चल रहे रामलीला देखने के लिये चले जाते है। जिसमें दलितों की भारी भागीदारी है। इसी का फायदा उठाकर अराजक तत्वों ने डा. अम्बेडकर की मूर्ति तोड़ दिया। ग्रामीणों के अनुसार मूर्ति इतनी मजबूती बनी थी। जिसे आदमी क्षतिग्रस्त नहीं कर सकते थे। ग्रामीणों की माने तो यह जेसीबी मशीन से क्षतिग्रस्त किया गया है। क्योंकि मूर्ति पर कहीं खरोच के निशान है। लगता है कि जेसीबी मशीन के मिट्टी खोदने वाले हुड्डे से प्रेशर डाल कर मूर्ति को गिराया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर आदमी मूर्ति को क्षतिग्रस्त करते थे कहीं न कहीं मूर्ति के विभिन्न हिस्सों पर निशान जरूर रहता।
वैसे मूर्ति के क्षतिग्रस्त होने की सूचना आम होते ही जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन में हडक़म्प मच गया। सूचना मिलते ही भारी फोर्स मौके पर पहुंच कर मूर्ति स्थल को अपने घेरे में ले लिया। मौके पर एसडीएम सत्यम मिश्रा, सीओ देवेन्द्र कुमार, कोतवाल रामदवन मौर्य, चौकी इंचार्ज शहर पहुंचे। इसके बाद एडिशनल एसपी भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने जांच पड़ताल करने के बाद कहा कि यह बड़ा मामला है। मूर्ति तोडऩे वाले अराजक तत्व किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जायेंगे। उन्होंने ग्रामीणों को समझा कर शांत कराया।
्रग्रामीणों ने कहा कि डा. अम्बेडकर जयन्ती को देखते हुये शनिवार शाम को प्रतिमा की साफ सफाई की गयी थी। सब ठीक था। सुबह अम्बेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त मिली तो आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.