जिलाधिकारी ने की पोषण अभियान की बैठक

।जिलाधिकारी डा0 राम मनोहर मिश्र की अध्यक्षता में पोषण अभियान के अन्तर्गत जनपद स्तरीय कर्न्वजेन्स प्लान समिति की बैठक/कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गयी, जिसमें कर्न्वजेन्स एक्शन प्लान की महत्ता एवं विभिन्न बिन्दुओं पर विभागवार लक्ष्य प्राप्ति हेतु किये जाने वाले प्रयासों के विषय में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा बताया गया। जिलाधिकारी द्वारा पोषण अभियान के विभिन्न घटक तथा उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों की गहन समीक्षा की गयी व विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व से सम्बन्धित विभागों को अवगत कराये जाने का निर्देश उनकी और से जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों को उपलब्ध कराये जाने हेतु दिया गया। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के संसाधन एवं बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये। जिलाधिकारी ने गांव में गठित समितियों को और सक्रिय किये जाने तथा गर्भवती माताओं व बच्चों को पोषाहार एवं औषाधियों को समय से वितरण कराये जाने तथा उसकी उपयोगिता आदि के सम्बन्ध में जानकारी दिये जाने पर विशेष बल दिया।
बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित पोषण अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास खण्ड स्तरीय कर्न्वजेन्स प्लान के आधार पर जनपद स्तरीय कर्न्वजेन्स प्लान तैयार कर शासन को प्रेषित किये जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्धारित वेबसाइट पर फीडिंग हेतु सम्बन्धित विभागों को प्रपत्र उपलब्ध कराये गये।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी सरोजनी देवी ने पोषण अभियान के विभिन्न घटकों पर आवश्यक प्रकाश डालते हुए सभी विभागो से यह अपेक्षा की कि अपने-अपने विभागों के लक्ष्य पूर्ति हेतु सभी विभाग समयबद्ध कार्य सम्पादन करते हुए पोषण अभियान के इस लक्ष्य की प्राप्ति में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर स्वस्थ्य भारत प्रेरक द्वारा कर्न्वजेन्स एक्शन प्लान की महत्ता एवं विभिन्न बिन्दुओं पर विभागवार लक्ष्य प्राप्ति हेतु किये गये प्रयासों के विषय में प्रतिभागी अधिकारियों को बताया गया। बैठक के अन्त में डीपीओ द्वारा सभी अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए जिला स्तरीय कर्न्वजेन्स प्लान समिति की बैठक समाप्त की गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आर एम श्रीवास्तव, जिला पंचायत अधिकारी देवेन्द्र सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी आदि उपस्थित रहे।  पी टी आई अमेठी (यूपी)

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.