Policemukhbir.Com
(पीएम) संवाददाता
महराजगंज। जनपद न्यायाधीश अमरनाथ सिंह के आदेशानुसार राम किशोर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में आधारशिला वृद्धा आश्रम फरेन्दा, में वरिष्ठ नागरिकों एवं माता-पिता के अधिकारों के सम्बन्ध में जानकारी के लिये जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सचिव ने कहा कि कोई भी बुजुर्ग अपना घर स्वेच्छा से छोडऩा नही चाहता है। बड़ी ही मजबूरी में वह वृृद्धा आश्रम जाता है। यदि कोई बुढ़े मॉ बाप को इस तरह की परेशानी हो रही हो तो अपने बच्चों से भरण-पोषण पाने के पूर्ण रूप से अधिकारी हैं। इसके लिए उन्होनें न्यायालय में वाद दाखिल करना होगा और न्यायालय द्वारा उनके जीवन यापन के लिए भरण-पोशण की राषि दिलवायी जायेगी इसके अतिरिक्त 60 या 60 वर्श से अधिक उम्र के नागरिकों को रेलवे द्वारा आधा किराया ही लिया जाता है अस्पताल में भी उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं में छूट दी जाती है एल0आई0सी0 कराने पर उन्हे जो पैसा मिलता है उनमें इनकम टैक्स नही देना पड़ता है उन्होंने वरिश्ठ नागरिकों के सम्बन्ध में अन्य कानूनी प्राविधानों की जानकारी दी तथा उपस्थित बृद्ध जनों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली गयी। बृद्ध हरी नरायन, भोला व कई अन्य बृद्धों द्वारा बताया गया कि उनकी आंखों में मोतियाबिन्द है जिसका आपरेषन कराया जाना है जिसपर सचिव द्वारा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से तत्काल दूरभाश पर वार्ता की गयी और उन्हें निर्देषित किया गया कि वे जिन बृद्धों को मोतियाबिन्द का आपरेषन कराना है उसे अपने स्तर से अविलम्ब सुनिष्चित करावें। रामेष्वर त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि उनका आधार कार्ड नही बन पा रहा है तथा कई बृद्धों द्वारा कहा गया कि उनको अभी गर्म कपडे नही मिले है जिस पर सचिव द्वारा बृद्धा आश्रम के प्रबन्धक को निर्देषित किया गया कि वे उक्त बृद्धों के समस्याओं का समाधान अविलम्ब करें।
विधि के छात्र प्रिन्स पाण्डेय द्वारा कहा गया कि यहॉ आने वाले व्यक्ति घर से उपेक्षित हो जाते हैं तभी यहॉ आते है इसके लिए आप हस्तोत्साहित न होइये। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आपके साथ है यदि कोई परेषानी हो रही हो तो आप तुरन्त बतायें आपके अधिकारों की सुरक्षा की जायेगी आपका परिवार यहॉ भी है इसी को अपना परिवार समझकर खुषी-खुषी रहिये। कार्यक्रम का संचालक वरिश्ठ अधिवक्ता श्री स्वामीनाथ तिवारी, द्वारा किया गया उन्होंने कहा कि आपको कानून के अन्तर्गत सभी लाभ दिलाया जायेगा आप रामचरित मानस पढते है उससे सीख लीजिये और उसका अनुषरण कीजिये उन्होने बृद्धा पेंषन व अन्य सुविधाओं के बारे में भी बताया। इस अवसर पर आधारषिला के प्रबन्धक श्री प्रदीप कटियार एवं अन्यक कर्मचारीगण उपस्थित रहे। सचिव द्वारा आश्रम का निरीक्षण भी किया गया। उपस्थिति पंजिका के अनुसार आश्रम में कुल-59 बृद्ध व्यक्ति नामांकित हैं जिसमें से आज 41 व्यक्ति उपस्थित मिले। कर्मचारियों के उपस्थिति पंजिका में 15 व्यक्ति नामांकित हैं जिसमें से रात की ड्यूटी में लगे दो लोगों को छोडकर षेश 13 कर्मचारी पाये गये।
अन्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण महराजगंज द्वारा विधिक जानकारियों से सम्बन्धित छपवाये गये पम्पलेट्स तथा सरल कानूनी ज्ञान माला पुस्तकों का समुचित मात्रा में वितरण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.