CM योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से नहरो व कैनालों पर पुल पुलिया के जीर्णोद्वार का शुभारम्भ किया

0
72
CM योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से नहरो व कैनालों पर पुल पुलिया के जीर्णोद्वार का शुभारम्भ किया
पीएम न्यूज़ सर्विस महराजगंज । जल शक्ति विभाग के अन्तर्गत सिचांई एंव जल संसाधन में नहरो कैनालो पर क्षतिग्रस्त व नव निमार्ण की आवश्यकतानुसार मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उ0प्र0 के जनपदो में फैले नहरो व कैनालो पर पुल पुलिया के जीर्णोद्वार व नव निमार्ण का शुभारम्भ किया गया
इसे भी देखें,एम जे ए यूनिक गर्ल्स कालेज विशुनपुरा में मेधा सम्मान समारोह का हुआ है आयोजन
जनपद महराजगंज के जिलाधिकारी डा0उज्ज्वल कुमार व जनप्रतिनिधि पनियरा विद्यायक/प्राकलन समिति उपाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र सिंह,सिसवा विद्यायक प्रेमसागर पटेल,सदर,जयमंगल कन्नौजिया तथा सांसद प्रतिनिधि जगदीश मिश्रा की उपस्थिति में 57 पुल पुलिया का शुभारम्भ किया गया ।
पूरे प्रदेश में 25050 पुल पुलिया की जीर्णोद्वार एंव नव निमार्ण किया जाना है जिसकी लागत 300 करोड की धनराशि की खर्च किये जाने का प्रस्ताव है । महराजगंज की 57 पुल पुलिया की लागत धनराशि 1661.19 करोड की होगी । जनपद में सदर विधान सभा में 13,सिसवा में 10,पनियरा में 34, कुल 57 पुल पुलिया का निर्माण होना है ।
इसे भी देखें,डीएम ने किया उद्यान विभाग की आलू प्रक्षेत्र विजयपुर फार्म का निरीक्षण
मुख्य मंत्री द्वारा जीर्णोद्वार शुभारम्भ के अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि किसानो के द्वार,उ0प्र0सरकार तथा ” जल जीवन आधार शिला” है । यू0पी0में 2 तिहाई भूमि कृषि आधारित भूमि है जिसकी सिचांई व किसानों के नहर व आवागमन हेतु पुल पुलिया का निमार्ण हुआ है परन्तु किसानों की उपयोगिया में कमी व क्षतिग्रस्त होने तथा आवागमन बाधित होने की दृष्टिगत सुविधा को सुगम बनाये जाने के निर्णय लिये गये है ।
जिसके तहत पुल पुलायाओं का निमार्ण कार्य सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि पुल पुलिया के निमार्ण में मानक व गुणवक्ता का विशेष ध्यान रखा जाय तथा 100 दिन में पूरा करने का निर्देश भी दिया । उन्होने यह भी कहा कि जन प्रतिनिधि समय समय पर दौरा कर गुणवक्ता की परख रखे । नहर की पटरियो को आवागमन को सुगम व पटरियो को सुरक्षित करने हेतु तथा मुख्य सड़क से जोडने का तारकोल पीच,इण्टरलाकिंग तथा खडन्जा का निमार्ण कराया जाय । इसके लिए जन प्रतिनिधि प्रस्ताव भी शासन को प्रस्तुत करें जिससे आगे की प्रक्रियाऐं पूरा किया जा सके ।
नहर की पटरियों को सडक,खडन्जा व इण्टर लाकिंग हो जाने से नहर व कैनालो की सुरक्षा होगी। प्रति वर्ष कटान व मरम्मत से निजात भी मिलेगी ।
इस अवसर पर राजीव कपिल एक्शीयन खण्ड द्वितीय,विनोद कुमार वर्मा एक्शीयन खण्ड एक व राजेश गुप्ता,इमरान आलम,रविरंजन कुमार,सुनील शाही,अनिल कुमार सिंह ए0ई0 उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.