स्टूडेण्ट पुलिस कैडेट (एसपीसी) योजना की शुरआत

17 जनवरी 2020 को जिलाधिकारी देवरिया  अमित किशोर की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की शुरुआत की गई।

उल्लेखनीय है कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना भारत सरकार व राज्य सरकार की समन्वित सहयोग से प्रारंभ की गयी है जिसमें 60 प्रतिशत अंशदान केंद्र सरकार व 40 प्रतिशत अंशदान राज्य सरकार का है।

यह व्यवस्था इस पूरे प्रदेश में लागू की गई है जिसके तहत जनपद देवरिया के प्रथम चरण में 24 कालेजों को चुना गया है

जिनमें प्रत्येक कालेजों के 30-30 छात्रों को चिन्हित किया गया है। इन कालेजों के चिन्हित बच्चो में राष्ट्रीय एकता की भावना, कानून के प्रति जानकारी और राष्ट्र की संपति के सुरक्षा की जानकारी अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाना आदि के संबंध में आवश्यकतानुसार पुलिस लाईन में ट्रेनिंग में दी जायेगी एवं अधिकारी/इन्सट्रकटर के द्वारा कालेजो में जाकर एक समन्वित प्रयास के द्वारा इन्हे जागरुक किया जायेगा।

जिससे छोटे बच्चो में राष्ट्र के प्रति पूर्णतया समर्पण की भावना और आ सके, राष्ट्रीय उन्नयन के प्रति और सचेत हो सके तथा राष्ट्र के हित के लिए भी उत्तरदायी हो सके।

इस योजना के लागू हो जाने से निश्चित रूप से स्कूल/कॉलेज में कई बार उपद्रवो की स्थिति बनती है या कानून व्यवस्था बच्चे अपने हाथ में ले लेते हैं तो वह इस योजना से नियम कानून के बारे में जानेंगे और राष्ट्रीय संपदा के नुकसान के बारे में जानेगें तो ये राष्ट्रीय संपति के सुरक्षा में मददगार होगें।

समय के अनुसार पुलिस की यह पहल उपयोगी साबित होगी। इसके नोडल अधिकारी क्षेत्राधिकारी सलेमपुर को बनाया गया है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा,जीएन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल, वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला,

अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल,सीआरओ रामसहाय यादव सहित अन्य पुलिस/प्रशासनिक अधिकारीगण आदि मौजूद रहे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.